Call Now Whatsapp Call Back

हीमोफीलिया क्या है:(Hemophilia)कारण, लक्षण, उपचार और बचाव

हीमोफीलिया क्या है कारण लक्षण उपचार और बचाव
Share

हीमोफीलिया एक आनुवंशिक विकार है। इससे पीड़ित मरीज के खून में थक्के बनने कम हो जाते हैं जिससे मामूली चोट लगने पर भी लंबे समय तक रक्तस्राव (ब्लीडिंग) होता रहता है। यह मुख्य रूप से वंशानुगत (Hereditary) होता है, जो अधिकतर पुरुषों को प्रभावित करता है। इसके लक्षणों में मामूली चोट लगना, जोड़ों में दर्द और लगातार रक्तस्राव होना जिससे जान का खतरा होता है। हीमोफीलिया के उपचार में क्लॉटिंग फैक्टर रिप्लेसमेंट थेरेपी और रक्तस्राव को मैनेज करना शामिल है।

हीमोफीलिया के लक्षण:

हीमोफीलिया के लक्षण स्थिति की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग होते हैं। इसके सामान्य लक्षणों में निम्न शामिल हैं:

लंबे समय तक रक्तस्राव:

थक्का कम बनने के कारण – चोट लगने, कटने, फटने या सर्जरी के दौरान लंबे समय तक रक्तस्राव हो सकता है।

जोड़ों का दर्द और सूजन:

जोड़ों, खासकर घुटनों, टखनों और कोहनियों में दर्द, सूजन और गतिशीलता में कमी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: जोड़ों में दर्द का कारण, लक्षण और उपचार |

मूत्र या मल में रक्त:

आंतरिक रक्तस्राव पेशाब या मल में रक्त के रूप में प्रकट हो सकता है।

नाक से खून आना:

खराब थक्के बनने के कारण बार-बार या लंबे समय तक नाक से खून आ सकता है।

अस्पष्टीकृत थकान:

बार-बार रक्तस्राव के कारण होने वाले क्रोनिक एनीमिया से थकान और कमजोरी हो सकती है।

मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव:

हीमोफीलिया से पीड़ित महिलाओं को लंबे समय तक मासिक धर्म हो सकता है। हीमोफीलिया के तुरंत निदान और प्रभावी उपचार के लिए इन लक्षणों की प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण है। अगर आप खुद में इन लक्षणों को अनुभव करते हैं जल्द से जल्द विशेषज्ञ से परामर्श करें।

कारण

हीमोफीलिया मुख्य रूप से आनुवंशिक म्यूटेशन (mutation) के कारण होता है जो रक्त में थक्के जमने वाले कारकों को प्रभावित करता है।

जेनेटिक इनहेरिटेंस:

हीमोफीलिया का सबसे आम कारण किसी के माता-पिता से दोषपूर्ण जीन विरासत में मिलना है। पुरुषों को अपनी मां से एक एक्स गुणसूत्र विरासत में मिलता है, और यदि यह एक्स गुणसूत्र हीमोफिलिया के लिए उत्परिवर्तित जीन को वहन करता है, तो उनमें विकार होगा। महिलाओं में हीमोफीलिया विकसित होने के लिए उत्परिवर्तित जीन की दो प्रतियां (प्रत्येक माता-पिता से एक) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिससे महिलाओं में यह बहुत दुर्लभ हो जाता है।

स्पॉन्टेनियस म्यूटेशन:

कुछ मामलों में, भ्रूण के विकास के दौरान होने वाले थक्के कारक, जीन में स्पॉन्टेनियस म्यूटेशन के कारण हीमोफिलिया का कारण बन सकते हैं। इससे उन लोगों में हीमोफीलिया हो सकता है जिनके परिवार में इस विकार का कोई इतिहास नहीं है।

आनुवांशिक म्यूटेशन, स्पॉन्टेनियस क्लॉटिंग कारकों का उत्पादन करने की शरीर की क्षमता को बाधित करते हैं, जिससे हीमोफिलिया के विशिष्ट लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि लंबे समय तक रक्तस्राव और मामूली चोटों से भी खून आना आदि।

उपचार

हीमोफीलिया के उपचार का उद्देश्य रक्तस्राव (ब्लीडिंग) को कंट्रोल करना, जटिलताओं को रोकना और जीवन की क्वालिटी को बेहतर बनाना है। उपचार विकल्प में निम्न शामिल हैं:

क्लॉटिंग फैक्टर रिप्लेसमेंट थेरेपी:

हीमोफिलिया उपचार में रक्त में थक्का बनाने वाले कारकों को नसों के ज़रिए शरीर में ट्रांसफर करना शामिल है। क्लॉटिंग कारक, मनुष्य के प्लाज्मा से प्राप्त होते हैं या कृत्रिम रूप से तैयार किए जाते हैं।

एंटीफाइब्रिनोलिटिक दवाएं:

ट्रैनेक्सैमिक एसिड या एमिनोकैप्रोइक एसिड जैसी दवाएं रक्त के थक्कों को टूटने से रोकने में मदद कर सकती हैं, खासकर म्यूकोसल रक्तस्राव या डेंटल प्रक्रियाओं के मामलों में।

जीन थेरेपी:

जीन थेरेपी में वायरल वैक्टर का उपयोग करके, शरीर में दोषपूर्ण थक्के कारक जीन की कार्यात्मक प्रतियां (functional copies) शामिल करना है। इसका उद्देश्य शरीर को स्वतंत्र रूप से अपने थक्के बनाने वाले कारकों का उत्पादन करने में सक्षम बनाना है।

दर्द प्रबंधन:

जोड़ों या मांसपेशियों में रक्तस्राव से जुड़े दर्द को कम करने के लिए एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

हीमोफीलिया की गंभीरता, व्यक्तिगत जरूरतों और जीवनशैली कारकों को ध्यान में रखते हुए, अनुकूलित उपचार योजनाएं, हीमोफीलिया से पीड़ित मरीज के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

बचाव

हीमोफीलिया मुख्य रूप से एक आनुवंशिक विकार है। इसलिए रोकथाम में ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए आनुवंशिक परामर्श और परीक्षण शामिल हैं, जो इस स्थिति को अपने बच्चों में ट्रांसफर करने के जोखिम में हैं। इससे बचने के निम्न उपाय हैं:

आनुवंशिक परामर्श:

हीमोफीलिया के पारिवारिक इतिहास वाले या दोषपूर्ण जीन के वाहक (carrier) के रूप में पहचाने जाने वाले व्यक्ति, आनुवंशिक परामर्श से लाभ उठा सकते हैं। इससे उन्हें वंशानुक्रम पैटर्न को समझने, अपने बच्चों में इस स्थिति के ट्रांसफर होने के जोखिम का आकलन करने और प्रजनन विकल्पों का पता लगाने में मदद मिलती है।

प्री-इम्प्लांटेशन जेनेटिक डायग्नोसिस (पीजीडी):

हीमोफिलिया फैलने के जोखिम वाले दंपति पीजीडी के साथ इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) करा सकते हैं। यह तकनीक प्रत्यारोपण से पहले हीमोफिलिया जीन म्यूटेशन के लिए भ्रूण की जांच करने की अनुमति देती है, जिससे गर्भावस्था के लिए अप्रभावित भ्रूण का चयन किया जा सकता है।

प्रसवपूर्व परीक्षण:

हीमोफीलिया के पारिवारिक इतिहास वाली गर्भवती महिलाओं के लिए, भ्रूण की स्थिति का निदान करने के लिए कोरियोनिक विलस सैंपलिंग (सीवीएस) या एमनियोसेंटेसिस जैसे प्रसवपूर्व परीक्षण किए जा सकते हैं।

बचाव के इन उपायों का इस्तेमाल करके, आप फैमिली प्लानिंग के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं, जिससे आने वाली पीढ़ियों में हीमोफिलिया होने की संभावना कम या ख़त्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण क्या होते हैं|

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now